भारत बनाम बांग्लादेश: चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेशी गेंदबाज हसन महमूद ने मचाया कहर

 
india-vs-bangladesh-hasan-mahmood-wreaks-havoc-in-chennai-test
photo by google

भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के प्रसिद्ध चेपॉक स्टेडियम में शुरू हो गया है। हालांकि, इस मैच की शुरुआत भारत के लिए सुखद नहीं रही। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने भारतीय शीर्ष क्रम को बुरी तरह से झकझोर दिया। उन्होंने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारतीय फैंस को निराश कर दिया। खबर लिखे जाने तक महमूद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार महत्वपूर्ण विकेट झटके हैं।

भारतीय बल्लेबाजी पर हसन महमूद का कहर

मैच की शुरुआत में भारतीय बल्लेबाजों को बांग्लादेशी गेंदबाजों ने दबाव में ला दिया। हसन महमूद ने अपनी धारदार गेंदबाजी से पहले ही ओवर में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (6) को नजमुल हुसैन शांतो के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद शुभमन गिल (0) भी महमूद के शिकार बन गए, जिन्हें विकेटकीपर लिटन दास ने शानदार कैच पकड़ा।

इसके बाद महमूद ने भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (6) को भी पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने ऋषभ पंत (39) को भी एक बेहतरीन गेंद पर आउट किया, जिससे भारत की हालत और खराब हो गई।

कौन हैं हसन महमूद?

india-vs-bangladesh-hasan-mahmood
photo by google


हसन महमूद, बांग्लादेश के एक उभरते हुए दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। उनका जन्म 1999 में लक्ष्मीपुर में हुआ और उन्होंने 2023 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। अपनी शानदार गति और सटीक गेंदबाजी के चलते, महमूद ने बहुत ही कम समय में क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम बनाया है।

हसन महमूद अब तक तीन टेस्ट मैचों में खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। इस टेस्ट मैच से पहले, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में पांच विकेट झटके थे, और अब भारत के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

हसन महमूद का अब तक का करियर

24 वर्षीय हसन महमूद ने अब तक तीन टेस्ट मैचों में 3.62 की इकोनॉमी रेट से 14 विकेट लिए हैं, जिसमें भारत के खिलाफ हालिया चार विकेट शामिल नहीं हैं। इसके अलावा, उन्होंने 22 वनडे मैचों में 30 और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 18 विकेट हासिल किए हैं।

उनका घरेलू क्रिकेट करियर भी बेहद प्रभावशाली रहा है। महमूद ने 20 फर्स्ट क्लास मैचों में 63 विकेट और 66 लिस्ट ए मैचों में 86 विकेट झटके हैं। टी20 में भी उन्होंने 68 मैचों में 69 विकेट लिए हैं, जिससे उनकी गेंदबाजी क्षमता साफ झलकती है।

Comments

Popular posts from this blog

50+ जानवरों के नाम अंग्रेजी , hindi और संस्कृत में ( Animal Name in English, hindi and Sanskrit)

Tori Ko English Mein Kya Kehte Hain | तोरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

inshallah meaning in hindi - इंशाअल्लाह का मतलब